WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Tarbandi Yojana सरकार दे रही है अब पूरे खेत में तारबंदी करने के लिए पूरे रुपए

Tarbandi Yojana सरकार दे रही है अब पूरे खेत में तारबंदी करने के लिए पूरे रुपए :- सरकार के द्वारा देश के किसानों की आवारा पशुओं से फसल को बचाने के लिए तारबंदी या बाड़ा बंदी करने के लिए सरकार के द्वारा तारबंदी योजना की शुरुआत की गई है। सरकार के द्वारा किसानों के खेत के चारों तरफ तारबंदी करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है क्योंकि देश में बहुत से किस ऐसे हैं

जिनके पास रुपए की कमी होने के कारण वह अपने खेत के चारों तरफ तारबंदी नहीं कर पाते हैं और जिसके कारण उनके खेतों की प्रश्नों को आवारा पशु नुकसान पहुंचाते हैं इसलिए सरकार के द्वारा अब किसानों को तारबंदी करने के लिए रुपए दिए जाएंगे।

देश के किसान अपने खेत के तरफ चारों तरफ कांटेदार तारबंदी कर सकते हैं जिसके लिए सरकार के द्वारा अब आपको 50% रुपए सरकार के द्वारा दिए जाएंगे और इस योजना के तहत आप पूरे रुपए तारबंदी करने के लिए सरकार से प्राप्त कर सकते हैं आपको किस प्रकार रुपए प्राप्त करने और कैसे आवेदन करना है इसकी पूरी जानकारी हमने आपको नीचे विस्तृत रूप से उपलब्ध करवाई है जिसके जरिए आप भी अपने खेत के चारों तरफ तारबंदी कर सकते हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Tarbandi Yojana

तारबंदी योजना क्या है ?

देश में सरकार के द्वारा तारबंदी योजना की नई शुरुआत की गई है जिसके जरिए अब आप अपने खेत के चारों तरफ कांटेदार तारों से तारबंदी कर सकते हैं जिसके लिए सरकार के द्वारा आपको रुपए दिए जाएंगे। तारबंदी योजना के तहत किस को अधिकतम अपने खेत में 400 मीटर रनिंग तक एक किसान को 48000 तक के आर्थिक सहायता दी जाती है। किसान इसके जरिए कर किस मिलकर अपने खेत के चारों तरफ तारबंदी कर सकते हैं

जिसके लिए किसानों को लगभग 120000 रुपए तक सरकार के द्वारा दिए जाते हैं। किसान तारबंदी योजना करने के लिए कृषि समझ और कृषि विभागों के आधिकारिक कर्मचारियों द्वारा भौतिक सत्यापन के बाद किसानों के खातों में सीधे रुपए सरकार के द्वारा डाले जाते हैं।

तारबंदी योजना के आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए

तारबंदी योजना के लिए अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो आप इसके लिए आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं। आपको तारबंदी योजना के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की जरूरत होगी।

  1. आवेदन करने वाले का राशन कार्ड
  2. आवेदन करता का आधार कार्ड
  3. जमीन की जमाबंदी कम से कम 6 महीने
  4. बैंक खाता पासबुक
  5. दो पासवर्ड साइज फोटो
  6. मोबाइल नंबर
  7. खेत का नक्शा
  8. वोटर आईडी कार्ड
  9. आय प्रमाण पत्र।

तारबंदी योजना के लिए क्या पात्रता है।

तारबंदी योजना के लिए आवेदन करता के पास मूल निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए। तथा उसके पास किस के पास काम से कम 1.5 हेक्टर भूमि कृषि योग्य होगी तभी उसकी इस योजना का लाभ मिलेगा तथा इस योजना में किसानों को 50% राशि सरकार के द्वारा दी जाएगी और 50% राशि किसानों को स्वयं उपयोग में लेनी। तारबंदी योजना के लिए किसान के रुपए सीधे उनके बैंक अकाउंट में आएंगे।

तारबंदी योजना के लिए आवेदन कैसे करें

तारबंदी योजना के लिए आप आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से ही इस के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और आपको अपने आवेदन पत्र पर आपसे पूछी गई आपकी जानकारी और आपको अपने दस्तावेजों की फोटो कॉपी यहां पर अपलोड करनी होगी।

और आपके आवेदन फॉर्म के साथ अपने जमाबंदी का नक्शा और अपने जन आधार कार्ड को अपलोड करना होगा किसी के साथ अभ्यर्थियों को इस फॉर्म को भरने के बाद मोबाइल नंबर से इसे ओटीपी से वेरीफाई करना होगा और इससे आवेदन फार्म को सबमिट कर दे।

अगर आप अपने आवेदन फोन की जांच करना चाहते हैं और आपके पास इसके लिए कोई नंबर उपलब्ध नहीं है तो आप नीचे दिए गए निशुल्क टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं नंबर है 18001801551 पर कॉल करें।

Tarbandi Yojana Check Link

तारबंदी योजना के लिए आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए :- यहां पर क्लिक करें

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए :- यहां क्लिक करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment