WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Shramik Card Scholarship 2024 : श्रमिक कार्ड धारकों को सरकार दे रही है। 35000 रुपए जल्दी करें यह काम

Shramik Card Scholarship 2024 : श्रमिक कार्ड धारकों के लिए सरकार के द्वारा एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी निकल गई है। अगर आप भी श्रमिक कार्ड धारक है या आपके परिवार में किसी का भी श्रमिक कार्ड बना हुआ है तो आपके लिए यह बहुत ही खास जानकारी होगी। अगर आपके पास श्रमिक कार्ड है तो आप श्रमिक कार्ड के जरिए 35000 रुपए तक की श्रमिक छात्रवृत्ति आप प्राप्त कर सकते हैं।

Shramik Card Scholarship
Shramik Card Scholarship

श्रमिक कार्ड छात्रवृत्ति योजना

अगर साथियों आपको नहीं पता है। और अगर आपके पास श्रमिक कार्ड बना हुआ है तो आपको बहुत ही ज्यादा फायदा होगा क्योंकि बहुत से लोगों को यह नहीं पता है कि अगर श्रमिक कार्ड है तो वह 35000 रुपए तक के छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकते हैं और यह छात्रवृत्ति प्राप्त कर कर आप अपने बच्चों का भविष्य सुधर सकते हैं और उन्हें अच्छा शिक्षा और अच्छी प्रवेश दे सकते हैं। आज आपको हम बताएंगे कि अगर आपके पास श्रमिक कार्ड बना हुआ है तो आप किस प्रकार अपने बच्चों के लिए छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं और आवेदन करने के लिए आपको छात्रवृत्ति के लिए कौन-कौन से कागजात एकत्रित करने होंगे।

श्रमिक कार्ड छात्रवृति योजना 2024 के लिए क्या पात्रता होनी चाहिए

अगर साथियों आपके परिवार का या आपका भी श्रमिक कार्ड बना हुआ है तो आप इस श्रमिक कार्ड से बहुत सी योजनाओं का फायदा ले सकते हैं आपके पास कौन-कौन से पात्रताएं होनी चाहिए जिसके जरिए आप श्रमिक कार्ड बना सकते हैं और इसके जरिए आप छात्रवृत्ति और योजनाओं का लाभ ले सकते हैं।

  1. साथियों आप अपने परिवार में से माता या पिता में से किसी भी एक का लिए श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  2. श्रमिक कार्ड धारक कम से कम 100 दिन का रोजगार प्राप्त करने का उसके पास ठेकेदार के द्वारा साइन होने चाहिए या नरेगा केंद्र 100 दिन की हाजिरी पूरी होनी चाहिए।
  3. स्कॉलरशिप प्राप्त करने वाले बच्चों कम से कम 6 छठवीं कक्षा पास होने चाहिए।
  4. श्रमिक कार्ड से अगर आप अपने बच्चों की स्कॉलरशिप प्राप्त करना चाहते हैं तो बच्चा आपका आगे स्कूल में लगातार पढ़ाई करता रहना चाहिए।
  5. श्रमिक कार्ड से स्कॉलरशिप प्राप्त करने वाले वाले किसी भी तरह का टैक्स व जीयसटीसी नहीं भरते हो वहीं इसके लिए आवेदन कर सकते हैं और छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकते हैं।
  6. छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले का श्रमिक कार्ड विभाग में रजिस्टर्ड होना चाहिए तभी वह छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकता है।

श्रमिक कार्ड छात्रवृत्ति के लिए आवश्यक कागजात

श्रमिक कार्ड छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए माता-पिता का श्रमिक डायरी बनी हुई होनी चाहिए। ,उसके पास आधार कार्ड प्रमाण पत्र होना चाहिए, आय प्रमाण पत्र ,स्कूल का प्रमाण पत्र ,विद्यार्थी के परिवार का राशन कार्ड प्रमाण पत्र ,आवेदन करता के मोबाइल नंबर आवेदन करता के पासवर्ड साइज की फोटो और एक एसएसओ आईडी, होनी चाहिए तथा इसके अलावा श्रमिक कार्ड की फोटो कॉपी आपके साथ में लगानी होगी।

श्रमिक कार्ड छात्रवृत्ति के लिए आवेदन

साथियों अगर आप भी श्रमिक कार्ड से छात्रवृत्ति प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अपने जिले के श्रम विभाग कार्यालय में जाना होगा और वहां से आपको श्रमिक कार्ड स्कॉलरशिप के लिए एक एप्लीकेशन फॉर्म आपको वहां से प्राप्त करना होगा और आपको अपने आवेदन फार्म में आपसे पूछी गई जानकारी को वहां पर दर्ज करनी होंगे।

आप अपने श्रमिक कार्ड छात्रवृत्ति के फॉर्म में आपको अपने आपको अपने सभी दस्तावेजों की फोटो कॉपी उसके साथ में लगानी होगी और अपने आवेदन फार्म को श्रमिक विभाग के कार्यालय में ले जाकर उसे जमा करवाना होगा विद्यार्थी अपने आवेदन फार्म के रसीद जरूर प्राप्त कर ले।

जो भी श्रमिक विभाग के छात्रवृत्ति प्राप्त करना चाहते हैं उसको हमारे द्वारा बताई गई सभी जानकारी को आप फॉलो कर श्रम विभाग के जरिए अपने बच्चों की स्कूल की छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment