WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan New Yojana राजस्थान सरकार के द्वारा इन नई योजनाओं को किया जाएगा शुरू और पुरानी योजनाएं बंद करने की लिस्ट जारी

Rajasthan New Yojana राजस्थान सरकार के द्वारा इन नई योजनाओं को किया जाएगा शुरू और पुरानी योजनाएं बंद करने की लिस्ट जारी :- राजस्थान में नई सरकार बनने के बाद अब विभिन्न प्रकार की नई-नई योजनाओं का शुभारंभ किया जा रहा है और इसी के साथ जो चल रही पुरानी कई योजनाओं को भी बंद किए जाने के आदेश सरकार के द्वारा जारी किए जाएंगे। राजस्थान सरकार के द्वारा जो नई योजनाएं शुरू की गई है उन योजनाओं की सरकार के द्वारा लिस्ट जारी कर दी गई है।

राजस्थान में नई सरकार बनने के बाद अब सरकार के द्वारा विभिन्न नई-नई योजनाओं की शुरुआत कर दी गई है राजस्थान सरकार के द्वारा प्रदेश में नए मुख्यमंत्री श्री भजनलाल जी शर्मा के बनने के बाद अब विभिन्न अलग-अलग योजनाओं की शुरुआत की गई है और प्रदेश में सरकार के द्वारा जो पहले कई योजनाएं ऐसी चल रही थी जो सरकार को नुकसान हो रहा था उन योद्धाओं को सरकार के द्वारा बंद किया जाएगा और जनहित और युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए सरकार के द्वारा इन विभिन्न अलग-अलग योजनाओं की शुरुआत की जाएगी अब।

Rajasthan New Yojana

सरकार के द्वारा इन नई योजनाओं की शुरुआत होगी

राजस्थान में नई सरकार बनने के बाद अब अगले 5 सालों में राजस्थान में लगभग ढाई लाख से अधिक बेरोजगारों को सरकारी नौकरी देने का ऐलान किया गया है।

इसके अलावा सरकार ने किसानों के लिए एसपी से ऊपर बोनस देकर 2700 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से गेहूं खरीदने का आदेश दिया है। सरकार के द्वारा प्रदेश में बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन करवाने के लिए 200000 रुपए की आर्थिक रूप से सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी।

राजस्थान में भाजपा सरकार बनने के बाद प्रदेश में लगभग 13 जिलों में सिंचाई और पीने पानी की व्यवस्था सरकार के द्वारा शुरू की जाएगी। प्रदेश में बहुत से इलाकों में पानी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है जहां गांव और शहरी इलाकों में सरकार के द्वारा प्रथम प्रायिकता यह रहेगी कि प्रदेश में सभी स्थानों पर पीने के पानी की व्यवस्था सबसे पहले की जाएगी।

राजस्थान सरकार के द्वारा महिला सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक जिले में एक महिला पुलिस थाना और सभी शहरों में एंटी रोम में दस्त की शुरुआत की जाएगी जिससे महिला सुरक्षा को बढ़ावा मिलेगा। परदेस में जो भी पुलिस विभाग में आगे से भारतीय करवाई जाएगी उनमें कम से कम 33% अभ्यर्थी में महिलाओं को शामिल किया जाएगा।

बालिका शिक्षा प्रोत्साहन के लिए 12वीं पास करने वाली लड़कियों को मेधावी स्कूटी योजना से लाभान्वित किया जाएगा और। जो गरीब परिवार से आने वाली बालिकाएं Ug और pg की शिक्षाएं उन्हें फ्री में उपलब्ध करवाने की योजना सरकार के द्वारा शुरू की गई है। राजस्थान राजस्थान सरकार के द्वारा 3 महिला पुलिस बटालियन की शुरुआत की जाएगी जिसमें पीएम मात्र उत्तर वंदना योजना के तहत वित्तीय सहायता ₹5000 से बढ़ाकर सरकार के द्वारा अब ₹8000 भी की जाएगी।

राजस्थान सरकार ने की पुरानी योजनाएं बंद

राजस्थान सरकार में नई सरकार बनने के बाद अनुमानित जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि अब जन आधार कार्ड का नाम भी बदला जा सकता है जिसके मुताबिक अब जिन- जिन आधार कार्ड में फोटो लगाई जा सकती है इसके अलावा अन्य योजनाओं में भी नाम परिवर्तन किया जा सकता है और फिलहाल जो राजस्थान सरकार द्वारा फ्री मोबाइल योजना का शुभारंभ किया गया है उसे योजना को भी बंद करने की संभावना है बताई जा रही है।

Rajasthan New Yojana Check

राजस्थान सरकार के द्वारा द्वारा नए मुख्यमंत्री बनने के बाद सरकार के द्वारा पुरानी योजनाओं को बंद करने के लिए अभी कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है लेकिन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने चुनाव के समय एक बात का स्पष्ट जवाब दिया था कि जो वर्तमान समय में जो भी सरकारी योजनाएं चल रही है अगर वह योजना सही है तो उन्हें बंद नहीं किया जाएगा और उन्हें निरंतर भाजपा की सरकार में आगे चलाया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment