WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Cash Limit Home आप अपने घर पर कितने रुपए रख सकते हैं। अगर इससे ज्यादा रुपए हुए तो जेल की हवा खानी पड़ेगी नए नियम

दोस्तों सरकार ने नोटबंदी के बाद से ही घर पर रुपए रखने को लेकर अलग-अलग नियम निकाले जा रहे हैं। देश में मोदी सरकार आने के बाद से जब सरकार के द्वारा नोटबंदी की गई थी उसके बाद से सभी लोगों के मन में डर रहता है कि अगर हम घर पर रुपए रखते हैं तो हमारे नुकसान हो जाएगा और सरकार के द्वारा बहुत से ऐसे नए-नए नियम बनाए गए हैं जिनके मुताबिक अगर आप घर पर एक फिक्स रकम से ज्यादा रखते हैं तो आपको कानूनी सजा का प्रावधान भी हो सकता है।

सरकार के द्वारा अब यह फिक्स कर दिया गया है कि आप अपने घर पर कितने रुपए तक कैसे रख सकते हैं अगर आप अपने घर पर सरकार के द्वारा फिक्स की गई राशि से अधिक आप कह सकते हैं तो आपके ऊपर कानूनी तरीके से कार्रवाई हो सकती है और आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप अपने घर पर रुपए रखना चाहते हैं तो आपको क्या करना होगा।

Cash Limit Home
Cash Limit Home

आपको बता दे कि कानून के द्वारा और सरकार के द्वारा अभी तक घर पर आप कितने रुपए रखते हैं इसके लिए कोई फिक्स लिमिट नहीं की गई है लेकिन इनकम टैक्स के नियमों के मुताबिक आप अपने घर पर कितने रुपए तक रख सकते हैं इसके बारे में आपको जानकारी बताएंगे। अपने फिलहाल न्यूज़ पेरो और समाचार न्यूज़ में यह देखा होगा कि उनके घर पर एडी की रेट पड़ी और वहां पर इतना केस बरामद हुआ है वह इनकम टैक्स के नियमों के खिलाफ जो रुपए घर पर रखते हैं उन्हें सभी को सरकार के द्वारा जप्त कर लिया जाता है।

अगर आप अपने घर पर रुपए रखना चाहते हैं तो आपको अपने रुपए के मुताबिक आपको आयकर विभाग में फाइल जमा करवानी होगी और आपको अपने रूपों का टैक्स रिटर्न फाइल भरनी होगी अगर आप अपने सभी रुपए की टैक्स रिटर्न फाइल बढ़ाते हैं तो आपको कोई भी दिक्कत नहीं होगी और आप कितने भी रुपए रख सकते हैं। और आपकी कमाई किस स्रोत से हो रही है इसकी जानकारी आपको आयकर विभाग की फाइल में दर्ज करनी होगी अगर आपने यह कार्य किया है तो आप कितने भी रुपए अपने घर पर रख सकते हैं आपको किसी भी तरह से घबराना नहीं है।

आप घर पर कितने रुपए रखेंगे तो आपको कितना जुर्माना लगेगा

अगर साथियों आप अपने घर पर रुपए रखते हो और अगर आप उन रूपों का अगर आयकर विभाग को सूचना नहीं करते हो तो उसके तहत आप पर कार्रवाई हो सकती है अगर आपके जितनी कमाई के रुपए आप घर पर केस में रखते हो और उसकी अगर आयकर विभाग को आप जानकारी देते हैं तो आपको किसी भी प्रकार से कोई भी दिक्कत नहीं होगी।

अगर आप अपने घर पर भारी मात्रा में कैसे रुपए रखते हैं और अगर आप इसकी सही जानकारी और सही स्रोत के बारे में आयकर विभाग को नहीं बता पाते हैं कि यह आए कहां से हुई है तो आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है और आपके द्वारा वसूल की गई नगद की राशि पर उसे राशि का 137% तक कर लगाया जा सकता है इसका मतलब यह है कि अगर आप अपने घर पर रुपए रखते हैं तो आपको 137% रुपए तक का वापस भुगतान करना होगा।

अगर आप कह सकते हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

अगर साथियों आप अपने खाते में एक बार में ₹50000 से अधिक रुपए जमा करवाते हैं तो आपको अपना पैन कार्ड दिखाना होगा। और अगर आप अपने कुछ सामान खरीदते हैं तो 2 लाख से अधिक का आप एक साथ भुगतान नहीं कर सकते हैं अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको उसके साथ पैन कार्ड को लगाना होगा।

अगर साथियों आप अपने बैंक खाते में 1 साल में 20 लख रुपए से भी अधिक जमा करते हैं तो आपको उन रुपए के साथ अपना पैन कार्ड भी साथ में लगाना होगा और आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत ना हो इसी के लिए आपको आरटीआई की फाइल भी आपको बैंक में जमा करवानी चाहिए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment